Tesla किस देश की Company है और इसका मालिक कौन है ?


नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में आप सबका स्वागत है हम आज के इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएंगे कि Tesla किस देश की कंपनी है Tesla का मालिक कौन है, तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हो तो सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है हम आप से उम्मीद करते हैं कि आप मेरे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े।

वैसे तो दोस्तों आप सबको पता ही होगा कि काफी नई नई Technology सामने आ रही है, और सभी लोगों के लिए बहुत सारे New New Features ला रही है और हम Car की बात करें तो Market में ऐसे बहुत सारे अलग अलग Latest Model वाली Car देखने को मिलेंगी और इन्ही कारो में से एक Car Tesla भी है जो कि Inventory और Latest Features भी है।

Tesla Company इससे पहले Tesla Motors के नाम से जाना जाता था और ये एक American Company है, जोकि Electric ओबिल बनाता है इसका आविष्कारक Nikola Tesla के नाम पर रखी गई थी जोकि Tesla Motors इसी Company के नाम है, इसको Electric Sport Car के लिए बनाया गया था दोस्तों जोकि 2010 से ही Elon Musk इसके CO है तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग Tesla Car के बारे में जानेंगे कि किस देश का है और Tesla का मालिक कौन है तो आईए जानते हैं।

Tesla की शुरुआत कब और कैसे हुई?

दोस्तों Tesla के सबसे पहले Car के Prototype Rooster के अधिकार पे 19 July 2006 को California में संता Monica हवाई अड्डे पे Balkan Hanger में Official Reveal किया था जिसमें 350 लोगों को ही Invite किया था पर Tesla Model ने इसको 2008 में Launch किया था और Tesla की ये पहली Car पूरे तरीके से Electric के Company Test में इसको एक ही बार Charge करने पर 245 मील की दूरी को तय किया जोकि किसी Electric Car ने ये पहली बार किया है, और फिर दूसरे Test से पता चला कि इस Car की Performance और किसी भी दूसरे Gasoline द्वारा चलने वाली Sport Car के Comparison में बहुत ज्यादा Best हैं, और ये 1 रूट 4 Second में ही 0 से 96Km/Hour से दूरी तय करता है और ये 125 मील यानि कि 200 km की Speed भी तय कर सकती हैं।

दोस्तों Elon Musk ने अपनी Company के अंदर एक Active Roll निभाया और Roaster का Test बहुत ही ज्यादा Dip Level पर किया है चाहें वो उसकी Speed का टेस्ट हो या Design का टेस्ट हो शुरुआत से ही Tesla ने बता दिया है कि इसका Gols फायदे Electricals विकल्प पर ही आना था Tesla का Gol एक Premium Car को बनाना है और फिर बाद में उससे भी सस्ती और अच्छी Quality का Car बनाना था तो इस तरीके से Tesla Company की शुरुआत हुई तो अब हम बताते हैं कि Tesla का Fullform क्या है। और Tesla का मालिक कौन है।

Tesla का full form क्या है?

तो दोस्तों चलिए अब आपको हम बताते हैं कि Tesla का मतलब क्या होता है यानि कि Tesla का Fullform क्या होता है, दोस्तों Tesla इस पूरी दुनिया में Tesla motors के नाम से जाना जाता है और Tesla motors के नाम से ही ये Company जाना जाता तो दोस्तों इसलिए इसका Fullform Tesla motors है। तो अब हम आपको बताएंगे कि Tesla का मालिक कौन है तो चलिए अब जानते हैं कि Tesla का मालिक कौन है।

Tesla का मालिक कौन है?

दोस्तों Tesla के मालिक Elon Musk जी हैं, जोकि वर्तमान समय में दुनिया का सबसे बड़े अमीर आदमी हैं। उन्होंने January 2021 में Jeff Bezos को पछाड़ के यह जगह हासिल किया है। Tesla अब इस दुनिया की Number One Company बन गई है जिसको सभी Super Car के नाम से जानते हैं।ये Tesla Company का बहुत ही ज्यादा Share का मालिक है। जिससे इनके मालिकाना हक में भी करीबन 20.8% का Share आता हैं। इसके बाद Baillie Gifford & Co. कुल सारे 7.6% Share के साथ ही इस निगम का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सेदार भी है

Tesla किस देश की कंपनी है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि Tesla एक American Company है, जिसको 2006 में बनाया गया था तो जैसे कि दोस्तों आप सबको मैंने पहले ही बता दिया था कि Tesla की शुरुआत कब और कैसे हुई और Tesla ने Electric Industry में काफी सफलता लाई है तो हकीकत यह है कि Tesla Car वालों ने कहा कि Tesla Car ने सारे दुनिया में बहुत सारे लोगों का दिल ही जीत लिया है, इसकी जो भी Quality है वो बहुत ही कमाल की है इस लिए आज ये इस दुनिया की सबसे Best Company में से एक मानी जाती है।

दोस्तों ये Cars Environment Friendly है और Users को Best Performance भी दिखे,Tesla Model S ने 2013 में Car Train Motor Year में बहुत सारा पुरस्कार भी जीता है तो अब ये जानते हैं कि Tesla Car काम कैसे करती हैं, तो दोस्तों आपको बता दें कि Tesla Car में एक बहुत ही Powerfull Battery होती है जिसको बिजली से Charge किया जाता है यह कार अनिश्चित Road पर चलाने के लिए Power देता है, और ये Battery सिर्फ उसी हद तक होती है जिसको आप अपने Smartphone या Laptop में देखते हैं।

दोस्तों दूसरे शब्द में कहे तो Tesla Super Car को Power देने के लिए Lithium Ion Battery का ही Use करती हैं। Tesla Company में Use होने वाली सारी Battery Lithium Iron से ही बनती हैं हजारों Lithium कोशिकाएं होती हैं और उन्हीं के मदद से Tesla Company की जो भी Battery होती हैं वह उसी से बनाया जाता है और वहीं Tesla Car में भी लगाया जाता है और वो इसी लिए Tesla Company की Car कहीं जाती हैं और इसकी जो Battery होती है बहुत ही ज्यादा Powerfull होती है।

क्या जाना (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल (Tesla किस देश की Company है और इसका मालिक कौन है) पसंद आया होगा और आप सभी को इस आर्टिकल में Tesla Company के बारे में ये जानकारियां पसंद आई होगी। यदि इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!